लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Back Pain Relief: हमारी लाइफस्टाइल में इतने बदलाव हो चुके हैं कि उनका प्रभाव हमारी सेहत पर भी नजर आता है। लंबे समय तक बैठे रहना, फिजिकल एक्टिविटी कम करना, खराब डाइट, जैसे कई कारण हैं, जिनकी वजह से हमें सेहत से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन्हीं परेशानियों में एक समस्या है पीठ का दर्द। पीठ दर्द की समस्या अब न केवल बुजुर्गों में बल्कि, युवाओं में भी काफी देखने को मिलती है। आपको बता दें कि आपकी रोज की एक्टिविटीज की वजह से भी पीठ का दर्द (Back Pain) हो सकता है। गलत तरीके से बैठने की वजह से, गलत तरीके से एक्सरसाइज करने से, चोट या मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से भी पीठ में दर्द हो सकता है। इसलिए अगर आप भी पीठ दर्द से परेशान हैं, तो आपको जरूर जानना चाहिए, कि ऐसा क्यों होता है और कैसे इससे आराम (Back Pain Relief) मिल सकता है। आइए जानें।

क्या हो सकते हैं पीठ दर्द के कारण?

Back Pain की सबसे आम वजह है, गलत पोस्चर में बैठना या सोना। गलत तरीके से बैठने की वजह से कई लोग आसानी से पीठ दर्द का शिकार हो जाते हैं। इसके अलावा, मोच आना, भारी सामान उठाना, स्ट्रेस या हर्नियेटेड डिस्क जैसी चोट के कारण भी पीठ में दर्द हो सकता है। इतना ही नहीं, कुछ मेडिकल कंडिशन्स की वजह से भी पीठ में दर्द हो सकता है। इन्फेक्शन, किडनी स्टोन, साइटिका, गठिया और डिजेनेरेटिव डिस्क डिजीज जैसे मामलों में भी पीठ में दर्द हो सकता है, खासकर पीठ के नीचले भाग में। इसलिए अगर आपका पीठ का दर्द लंबे समय से ठीक नहीं हो रहा है, तो डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है।

पीठ के दर्द से आराम कैसे पाएं?

  • एक्सरसाइज करें- एक्सरसाइज करने से आपकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत बनते हैं। इसलिए रोज कम से कम 30 मिनट हल्की से मॉडिरेट एक्सरसाइज करने से पीठ दर्द से बचाव होता है और इससे राहत भी मिलती है। एक्सरसाइज करने से शरीर लचीला बनता है और मांसपेशियों का तनाव कम होता है। इसके लिए वॉक करना, योग, स्ट्रेचिंग काफी मददगार हो सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी पीठ में दर्द है, तो अपने फीटनेस ट्रेनर की निगरानी में एक्सरसाइज करें।

back pain relief

  • बॉडी पोश्चर सुधारें- खराब पोश्चर की वजह से पीठ का दर्द हो सकता है। इसलिए बैठते, उठते, सोते और खड़े होते समय सही पोश्चर बनाएं। इससे पीठ में दर्द होने की संभावना कम होती है और पीठ दर्द की समस्या भी कम होती है। इसके लिए सीधी पीठ में बैठना, कंधों को सीधा रखना, सहीऔर आरामदायक कुर्सी का इस्तेमाल करने से पोश्चर को सही बनाए रखने में मदद मिलती है। साथ ही, भारी सामान उठाते समय भी सही तकनीक का इस्तेमाल करें और जरूरत पड़े तो मदद लें। इससे पीठ पर जोर कम पड़ेगा और दर्द नहीं होगा और अगर दर्द है, तो ज्यादा बढ़ेगा नहीं।

back pain relief

  • गर्म-ठंडी थेरेपी अपनाएं- पीठ की सूजन कम करने के लिए बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए गर्म पानी से सिकाई भी कर सकते हैं। इसके अलावा, गर्म पानी से नहाने से भी मांसपेशियों को रिलैक्स करने में मदद मिलती है।
  • डॉक्टर की मदद लें- अगर आपकी पीठ में काफी लंबे समय से दर्द हो रहा है और एक्सरसाइज आदि से भी ठीक नहीं हो रहा, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, ताकि पीठ दर्द का कारण पता चल सके और समय से इलाज हो सके।